Defence

Indian Air force की तैयारी कैसे करे : How To Prepare Indian Air Force Exam 2020

Indian Air force Exam Tips, Air Force Exam ki taiyari kaise kare :- आज के इस Article में हम Indian Air Force ( भारतीय वायु सेना) की तैयारी कैसे करे? और इसका Air Force Syllabus क्या है? क्योंकि कई बार अक्सर देखा जाता है कि Student 12th पास करने के बाद भारतीय वायु सेना में जाना चाहते है लेकिन उन्हें इसके Syllabus और Air Force के Exam को Crack कैसे करे इसके बारे में जानकारी नही होती है.

और अगर आप Student है तो आप जानते ही होंगे को Air Force Exam को Crack करना इतना आसान काम नही होता है. इसलिए आज इस Article में आपके साथ Air Force Exam ki taiyari करने के Top Tips को लेकर आए है. जो आपके लिए बहुत Help Full होने वाली है. अगर आप भी Air Force में नौकरी पाने का सपना देख रहे है तो इस Article (How To Prepare Indian Air Force Exam) को नीचे तक Carefully ज़रूर Read कर ले. क्यूकी हमारे टीम द्वारा दिए गए टिप्स आपके परीक्षा के लिए उपयोगी साबित हो सकती है :-

अवश्य पढ़े :-

Indian Air force क्या है? ( What Is Indian Air Force)

Indian Air Force जिसे शोर्ट में (IAF) और हिंदी में भारतीय वायु सेना के नाम से जानते है. यह भारत की सशत्र सेना का भाग है. Indian Air force का काम भारत को वायुयुद्ध से सुरक्षा प्रदान करना है। मतलब की अगर भारत मे किसी देश के द्वारा वायु हमला किया जाता है तो इस युद्ध मे Indian Air force सुरक्षा प्रदान करता है। Indian Air force के लिए Special तरीके से Student को तैयार किया जाता है। Air force में भर्ती होने के लिए स्टूडेंट को कई परीक्षाओं को पास करना होता है। जिसकी बारे में नीचे डिटेल में जानकारी दी गयी है-

Indian Air Force Exam ki Taiyari kaise kare in hindi

Indian Air force Eligibility

  • Air Force के लिए 12th में PCM (Math, Physics, Chemistry) के साथ 50% पास होना अनिवार्य है।
  • Indian Air force में join होने के लिए 17 से 21 साल की आयु होना चाहिए।
  • शारीरिक रूप से स्वास्थ्य होना बहुत ज़रूरी है।

Indian Air Force Exam ki taiyari kaise kare 2020

भारत मे Indian Air force Exam एक काफी बड़ी post है। जिसके लिए हर साल लाखों Student Exam देते है लेकिन अक्सर Student बिना जानकारी के Indian Air force exam में बैठ जाते है. जिस कारण उन्हें इस Exam को पास कर पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप Indian Air force bharti  पास करना चाहते है तो नीचे दिए गए Indian Air force Exam Tips को ज़रूर Follow करें –

12th पास करे :-

Indian Air Force में भर्ती होने के लिए student को 12th में Math, Physics, Chemistry से 50% के साथ पास होना अनिवार्य है। अगर आप Indian Air Force में, जाना चाहते है तो 12th में PCM Group से 50% Marks के साथ पास करे।

NDA के लिए Apply करे :-

12th के बाद Indian Air Force में Join होने के लिए NDA Exam के लिए Apply करना होता है। यह परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाती है। इस Exam के लिए आप Online Apply कर सकते है और यहां आप लिखित परीक्षा के साथ इसे पास कर सकते है।

SSB Interview पास करे :-

NDA Exam को Crack करने के बाद SSB Interview देना होता है। यहां आपको Physical Test, Personal Interview से गुजरना होगा। इन सभी टेस्ट को पास करने के बाद ही आप Indian Air Force में join कर सकते है।

इसे पढ़े :-

How to Join Air Force Exam.

सभी टेस्टिंग पास करने के बाद आपको Indian Air Force की 1 साल की Training के लिए बाहर भेजा जाता है। Training पूरी करने के बाद आपको Indian Air Force में आपकी post के अनुसार Officer बनाया जाता है।

Important Point Of Indian Air Force

  • Indian Air Force के Exam में Gk Question सबसे ज्यादा पूछे जाते है। तो इसलिए GK (General Knowledge) सामान्य ज्ञान के प्रश्न अच्छे से पड़ ले।
  • Indian Air Force की best तैयारी के लिए पिछले साल के Question paper ज़रूर solve कर ले।
  • NCERT की बुक से ही पढ़े।
  • Indian Air Force में English समझना काफी जरूरी होता है। English को Grammar को अच्छे से तैयार कर ले।

Final Word

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने Indian Air force की तैयारी कैसे करे (How To Prepare For Indian Air Force)  इसके बारे में डिटेल में जाना। I Hope की आपको आज के इस आर्टिकल में Indian Air Force Exam ki taiyari kaise kare  इसके बारे में दी जानकारी Useful रही होगी।

दोस्तों अगर आपको आज के इस आर्टिकल में Indian Air force की तैयारी कैसे करे पोस्ट Usefull रही हो। तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करे।

About the author

Sarkarijob

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!