Aircraft Se Polytechnic Kaise Kare | एयरक्राफ्ट की पूर्ण जानकारी

Aircraft Maintenance Engineering Course Details

0

मेरे पास बहुत से अभ्यर्थियों का comment आया था की ” Aircraft se Polytechnic Kaise Kare “, तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से Aircraft kya hai, Aircraft trade se job kis – kis sector me milegi, polytechnic Aircraft trade details, Aircraft Maintenance Engineering kaise pas kare की पूर्ण जानकारी दी गई है |

किसी भी ट्रेड  में एडमिशन लेने से पहले हमें यह अच्छी तरह से जान लेना बहुत जरुरी है की उस ट्रेड  में क्या-2 संभावनाएं   है.और हमें किस-2 क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है | Aircraft  Maintenance Engineering एविएशन इंडस्ट्री से जुड़ा क्षेत्र है ।

Aircraft se Polytechnic Kaise Kare ?

प्रत्येक वर्ष Polytechnic Entrance Exam के लिए form निकलता है | यदि आप उत्तर प्रदेश से पॉलिटेक्निक करना चाहते है तो आपको  ‘ I ‘ Group के लिए फॉर्म अप्लाई करना होगा | इसके बाद प्रवेश परीक्षा होगी | यदि आप प्रवेश परीक्षा में सफल होते है तो काउंसलिंग होगा इसके बाद आपका कॉलेज में दाखिला हो जायेगा |

Aircraft Se Polytechnic Kaise Kare | एयरक्राफ्ट की पूर्ण जानकारी

इसे पढ़िए :-

Eligibility of Aircraft Course

aircraft से पॉलिटेक्निक (डिप्लोमा) करने के लिए अभ्यर्थी को भौतिक, रसायन  तथा गणित विषयों से 12वीं पास होना अनिवार्य है | जिसमे physics, chemistry & Math में 50% अंक होना अनिवार्य है | और अभ्यर्थी की आयु कम से कम 14 वर्ष से अधिक होना चाहिए |

Aircraft Maintenance Engineering Course को दो भागों मे बांटा हैः

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि Aircraft Maintenance Engineering करने के सारे कोर्स DGCA ministry of civil aviation के व्दारा ही approved की जाती है। एवं यही Course कॉलेजों में पढ़ाये जाते है.और इस कोर्स को दो भागों में बांटा गया है।

  • Mechanical Stream.
  • Avionics Stream.

Mechanical Stream :-

इस कोर्स मे 2 साल की एकेडमी ट्रेनिंग दी जाती है.जिसमें Mechanical parts के बारे में पढ़ाया जाता है। हर विषय के लिए सिलेबस बनाया गया है उसी के अनुसार विद्यार्थियो को तैयार किया जाता है। फिऱ सरकार व्दारा B1licence दी जाती है जिससे आप इस क्षेत्र में आगे बढ़ सके।

Avionics Stream :-

इस Stream में विध्यार्थियों को सारे Electrical system की हर छोटी -बड़ी जानकारी प्राप्त होती है। जब विध्यार्थी का ट्रेनिंग समात्त होता है तब सरकार व्दारा लाइसेंस प्राप्त होती है। तब सरकार उन्हें B2 licence प्रदान करती है।

Polytechnic परीक्षा के बारे में जाने :-

Aircraft Engineering का कार्य क्या है ?

बहुत ही जिम्मेदारी का कार्य है इस क्षेत्र मे काम करने वाले हर व्यक्ति को बहुत ही Creative active रहना होता है.किसी भी प्लेन को उड़ाने से पहले Aircraft Maintenance Engineering उसकी पूरी तरह जांच करता है.और फिर उसे उड़ने के लिए आदेश देता है। वह चैक करता है कि प्लेन में कोई खराबी तो नहीं है प्लेन के सारे पार्ट्स अच्छे से काम कर रहे है। उसके बाद ही वह प्लेन को उड़ने का Permission देता है। हर एक प्लेन में 250 से 300 व्यक्ति एक जगह से दुसरे जगह तक का सफर तय करते है।

Aircraft Maintenance Engineering का काम Aircraft बनाने का भी है अगर कोई Parts काम नहीं करते तो उसकी रिपेयरिंग भी Aircraft Maintenance Engineering ही करते है। Aircraft Maintenance Engineering ये Engineering पूरी तरह से सुरक्षा पर फोकस करते है,ताकि Aircraft को बिना किसी रुकावट के उड़ाया जा सके। Aircraft Maintenance Engineering के कोर्स में Manufacturingऔर repairingसंबंधी कार्य करने होते हैं, सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि इसमें Aircraft के सफलता पूर्वक टेक ऑफ की जिम्मेदारी भी इन्ही लोगों की होती है. इसलिये Aircraft की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है. जिससे कि उड़ान के समय Aircraft में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो।

Aircraft Maintenance Engineering की फीसः

सरकारी कॉलेज से एयरक्राफ्ट कोर्स करने में बहुत कम खर्च में हो सकता है| admission के समय कई कॉलेजों में फीस 4 किस्तों में दे सकते हैं। इसके अलावा हॉस्टल,यूनिफार्म,भोजन,किताबें,व टूल-किट अन्य खर्चे भी शामिल है। प्राइवेट कॉलेज में इनकी फीस लगभग दो से ढाई लाख रुपए होती है। इस तरह फीस की राशी संस्थान पर निर्भर करती है।

Aircraft Maintenance Engineering के लिए लोन की सुविधाः

admission के लिए छात्र को जिस संस्थान में admission लेना है, वहां से एक admission लेटर,हॉस्टल खर्च,admission फीस एवं अन्य खर्चो का डिटेल बैंक को देना होता है। छात्रों को देश-विदेश में अध्ययन के लिए प्रमुख राष्ट्रीयकृत, प्राइवेट अथवा विदेशी बैंकों व्दारा education लोन प्रदान किया जाता हैं। जो छात्र जिस संस्थान व कॉलेज में admission लेता है. वह राशी उस कॉलेज पर  निर्भर करती है। लेकिन बैंक उन्हें यह राशी पांच लाख से लेकर अधिकतम 20 लाख रुपए तक दे सकती है।

Note : विद्यार्थियों अगर आपको Aircraft Se Polytechnic Kaise Kare| एयरक्राफ्ट की पूर्ण जानकारी समझ में न आया हो तो आप हमें  Comment करके जानकारी प्राप्त कर सकते है | हमारी टीम आपकी सहायता जल्द-से-जल्द करेगी |

इसे भी देखे :-

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!