B .Tech Course क्या है? (What Is Bachelor Of Technology In Hindi)

1

Hello Student हम सभी जानते है कि आज पढ़ाई के क्षेत्र में Competition काफी बढ़ गया है। क्योंकि आज किसी भी Student को Successful व्यक्ति बनाने के लिए Student की पढ़ाई, डिग्री पर निर्भर करता है। यही कारण है कि आज Student 10वी, 12वी में आते ही अपने Carrier के बारे में सोचने लगते है। और फिर वह आगे जाकर ऐसे Subject, Course को Select करते है जिसमे वह खुद Success व्यक्ति बना सके। अब जैसे की आज हर Student का अपना अलग सपना होता है। कोई Doctor बनाना चाहता है, तो कोई Engineer बनना चाहता है। तो यदि आप खुद Success करने के लिए 12वी पास करने के बाद Engineer बनने के लिए B .tech (Bachelor Of Technology) Course करना चाहते है।

तो यह Article आपके लिए बहुत Helpful होने वाला है। क्योंकि यदि आप B.Tech करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि B .Tech Course kya hai?, B. Tech करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए , यह कितने साल का Course होता है, इसी तरह की अन्य जानकारी जो B.Tech से जुड़ी हो उनके बारे में आपको पता होना बेहद जरूरी है। जो कि आज आपको हमारे B .Tech Course kya hai (What Is Bachelor Of Technology In Hindi)  इस आर्टिकल में माध्यम से बताएगे। इसलिए अपनी बेहतर जानकारी के लिए इस Article को Last तक Carefully ज़रूर Read करे-

बी.टेक क्या है? (What Is B.Tech)

B .Tech Course क्या है? (What Is Bachelor Of Technology In Hindi)

B.Tech एक Engineering Course है जिसका (Bachelor Of Technology) होता है ये एक Graduation Course है जिसमे आपको Bachelor Of Technology की डिग्री दी जाती है। बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी 4 साल का कोर्स है जिसमे बहुत सी ब्रांच होती है और जिसमे 8 Semester होते है। हर एक Semester में 4 से 6 Subject के होते है पूरे B. Tech में आपको करीब 40 Subject पढना होते है जिसमे से प्रैक्टिकल सब्जेक्ट्स अलग होते है. B.Tech में Admission पाने के लिए आपको 12th होना या फिर इसके समकक्ष कोई डिप्लोमा होना ज़रुरी है.  इंडिया में B. Tech दो तरह से होता है एक सरकारी कॉलेज से जिसके लिए आपको IIT Exam पास करना होता है और फिर आपको इंडिया के किसी Technical College में Admission मिलता है और दूसरा आप किसी प्राइवेट कॉलेज में सीधे Admission ले सकते है. B.Tech करने के लिए आपको B. Tech के किसी एक कोर्स की एक Branch जो आपको पसंद हो या जिस Branch से भी आप B.Tech करना चाहते हो उसे सेलेक्ट करना होता है किसी में बहुत सी Branch होती है जिनके बारे आप नीचे पड़ेंगे।

बी.टेक फुल फॉर्म (Full Form Of B.Tech In Hindi)

  • Full Form Of B.Tech English = B.Tech (Bachelor Of Technology)
  • Full Form Of B.Tech In Hindi = बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी = प्रौद्योगिकी में स्नातक

B.Tech Popular Course (Branch Of B. Tech)

  • B.Tech in Civil Engineering
  • B.Tech in B.Tech & AMP Engineering (CSE)
  • B.Tech in Electrical and Electronics Engineering
  • B.Tech in Mechanical Engineering
  • B.Tech in Information Technology (IT)

B .tech Course के लिए योग्यता (Eligibility)

B.Tech डिग्री करने के लिए Student के पास कुछ Eligibility होनी चाहिए जो इस प्रकार है –

  • 12th science ( Chemistry, Physics, Math) के साथ पास होना चाहिए।
  • B.Tech डिग्री में Admission लेने के लिए 12th में Minimum 60% Marks होना अनिवार्य है।

B.Tech ki taiyari kaise kare in Hindi

Engineering  काफी कठिन कोर्स है। जिसके डिमांड आज हमारे देश के अलावा विदेश में काफी है। आज Engineering बहुत Student करते है। इसलिए Engineering में Competition काफी बढ़ गया है। तो ऐसे में अगर आप भी B.Tech करके Engineering  Field में अपना Carrier बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको शुरू से ही मतलब की 8th, 9th Class से ही भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित जैसे subject पर विशेष ध्यान होगा। क्योंकि B.Tech में Special इन्ही Subject को पढ़ाया जाता है।

12th PCM के साथ पास करे

यदि आप B. Tech करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास 12th PCM मतलब की भौतिक विज्ञान (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry) और गणित (Math) से 60% mark के साथ पास होना चाहिए। तभी आपको B.Tech जैसे Curse में Admission मिलेगा।

b.tech Entrance Exam पास करें

12th पास करने के बाद Student को B.Tech में admission के लिए Entrance Exam को Creak करना होगा। बैसे आपको बता दे कि कुछ ऐसी University है जो Direct B.Tech Course कराती है। लेकिन यदि आप entrance exam को Qualify करते है तो आपके लिए B.Tech करने के लिए कई सारे Colleges, University मिल जाएंगे जहां आप अपनी Counselling करवाकर Admission ले सकते है। लेकिन आपको बता दे कि यहां आपको किस University।में B.Tech के लिए Admission दिया जाएगा यह आपके Entrance Exam के Number पर Depend करता है।

Select Subject

हमने आपको ऊपर बताया कि B.Tech में कई Curse होते है जिन्हें University 4 साल में Complete कराती है। तो यहाँ अब आपको Entrance exam देने के बाद ऐसे Subject को Select करना जिसमे आपको अच्छी Knowledge हो। जैसे कि यदि आपको Computer में अच्छी Knowledge है तो आप CS (Computer Science) या फिर IT (Information Technology) को Select कर सकते है।

B.Tech की पढ़ाई पूरी करे :-

Finally अब आपको B.Tech course में Select किये गए Subject को 4 साल तक मन लगाकर पड़ना है। आपको बता दे कि यहाँ आपको हर साल 2 Semester की पढ़ाई करनी होगी। और हर Semester में आपको अलग-अलग subject का ध्यान कराया जाएगा। आपको अपने हर Semester के Subject का अच्छे अध्ययन करना है। ताकि आपका Result बेहतर आ सके। क्योंकि Friends B.Tech करने के बाद आपकी Knowledge और आपके Result के आधार पर आपको College से Placement दिया जाता है। जिसमे आपको अच्छे package के साथ आपके Field की एक अच्छी नौकरी Provide की जाएगी।

इसे पढ़े :

Final Word

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने B .Tech Course क्या है? (What Is Bachelor Of Technology In Hindi) इसके बारे में डिटेल में जाना। I Hope की यदि आप भी B.Tech करना चाहते है तो आपको आज के इस Article में B.Tech से जुड़ी useful Information मिल गयी होगी।

अगर आप हमसे B.Tech से जुड़ी कोई और जानकारी या फिर किसी अन्य Course के बारे में जानना चाहते है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

1 Comment
  1. SSC CHSL Syllabus says

    Nice article. Thank you for the information.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!