CA Syllabus 2020 |Eligibility Criteria| & Selection Process in Hindi

Career Options After CA Exam in Hindi

0

CA Syllabus 2020, CA Eligibility Criteria चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) गैर-तकनीकी क्षेत्र में भारत में सबसे अधिक वेतन देने वाले पेशेवरों में से एक है. चार्टर्ड एकाउंटेंट को वाणिज्य (commerce ) क्षेत्र में अवसरों की तलाश करने वालों के लिए सबसे अच्छा Carrier Option  माना जाता है. बता दें कि किसी भी उम्मीदवार को CA certification करने के लिए व्यवसाय, कराधान और लेखांकन के क्षेत्र में शिक्षा लेनी होती है और कठिन परीक्षा से होकर गुजरना होता है.

Chartered Accountancy Eligibility : चार्टर्ड अकाउंट (सीए) बनना इतना आसान नहीं है क्योंकि इसे पूरा करने के लिए उम्मीदवार को विभिन्न स्तरों पर कई कठिन परीक्षाओं को पास करना होता है. लेकिन जब कोई उम्मीदवार एक बार परीक्षा को पास कर लेता है तो इसके बाद उसका करियर काफी अच्छा हो जाता है. आपको बता दें कि चार्टर्ड अकाउंटेंसी (Chartered Accountancy Course ) कोर्स की अवधि लगभग 5 साल होती है लेकिन उम्मीदवारों को इसे करने में ज्यादा समय भी लग सकता है क्योंकि कई बार उम्मीदवार इसमें शामिल होने वाली परीक्षाओं को पास एक बार में नहीं कर पाते.

हमारे देश भारत में कई कंपनी और बिज़नेस आर्गेनाइजेशन में चार्टर्ड अकाउंटेंसी पेशेवरों की आवश्यकता होती है. विभिन्न निजी या सार्वजनिक कंपनी में एक चार्टेड अकाउंट का काम में संगठन के खाता विवरण, कर बकाया और निवेश से निपटने जैसे काम शामिल होते हैं. बता दें कि सीए कंपनी को विवादों को सुलझाने और दिवालियापन से बचाने में भी मदद करते हैं. अगर आप Chartered Accountancy (CA) करना चाहते हैं या फिर इसके CA Selection process या CA Syllabus के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें, यहाँ हम आपको CA Course कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं.

इसे पढ़िए :-

Chartered Accountancy (CA) Eligibility Criteria

जो भी उम्मीदवार चार्टेड अकाउंट बनना चाहते हैं तो इसकी चयन प्रकिया में शामिल होने के लिए उन्हें कम से कम 12th की परीक्षा पास की होनी चाहिए. उम्मीदवार ने अपनी परीक्षा कम से कम 55% के साथ पास की होना चाहिए.

CA Syllabus 2020 |Eligibility Criteria| & Selection Process in Hindi

CA Selection process :-

जो भी उम्मीदवार चार्टेड अकाउंटेंट यानि CA बनना चाहते हैं तो उन्हें निम्न लिखित 4 स्तरों से होकर गुजरना होगा.

  • CPT (Common Proficiency Test)
  • IPCC (Integrated Professional Competence Course)
  • CA Articleship
  • FC (Final course)

Accounting Technician Course (ATC) :-

  • CA का करियर शुरू करने का सबसे पहला कदम CPT (Common Proficiency Test) होता है. सबसे पहले उम्मीदवारों को इस परीक्षा में पास करना होगा और फिर Accounting Technician Course (ATC) में नामंकन करना होता है. जो भी उम्मीदवार 10 + 2 की परीक्षा पास कर चुकें हैं वे लोग CPT (Common Proficiency Test) में शामिल हो सकते हैं. ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने
  • एंट्रेंस एग्जामिनेशन या प्रोफेशनल एजुकेशन (एग्जामिनेशन- I) या फाउंडेशन एग्जाम क्लियर किया है, वे सीधे एटीसी(Accounting Technician Course ) के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.
  • जिन उम्मीदवारों ने इससे पहले इंटरमीडिएट (व्यावसायिक योग्यता) कार्यक्रम / व्यावसायिक शिक्षा (कोर्स- II) के लिए आवेदन किया वे लोग भी एटीसी(Accounting Technician Course ) के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

IPCC Application Process :-

जिन भी उम्मीदवारों ने 12 वीं कक्षा के बाद सीपीटी में 200 में से कम से कम 100 अंक प्राप्त किए हैं वे लोग अगर IPCC के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो उन्हें परीक्षा पास किये हुए 9 महीने पूरे हो जाने चाहिए. बता दें कि इस कोर्स में 7 विषय होते हैं, प्रत्येक में 100 अंक होते हैं. IPCC को पूरा करने के लिए उम्मीदवार को हर विषय में 40 % या उससे अधिक अंक के साथ कुल 50% अंक प्राप्त करने होंगे. जो भी उम्मीदवार अपने कोर्स को पास करने में असफल हो जाते हैं तो उन्हें फिर से परीक्षा देना होगा.

CA Articleship :-

आईपीसीसी (IPCC) को पास करने के बाद सभी उम्मीदवारों को किसी certified CA के पास 3 साल की इंटर्नशिप करना होगा. Articleship में उम्मीदवार इस फील्ड का प्रैक्टिकल ज्ञान प्राप्त करता है.

Final Course

3 साल की इंटर्नशिप करने के बाद उम्मीदवार फाइनल कोर्स की परीक्षा में शामिल हो सकता है. CA Final Course को पास करने के बाद उम्मीदवार Chartered Accountant सर्टिफिकेशन से सम्मानित किया जाता है.

अवश्य पढ़िए :-

Chartered Accountancy (CA) Syllabus CPT (Common Proficiency Test) Syllabus :-

Paper Subject
Paper 1 लेखांकन के सिद्धांत और व्यवहार (Principles and Practices of Accounting)
Paper 2 बिजनेस लॉ एंड बिजनेस कॉरेस्पोंडेंस एंड रिपोर्टिंग (Business Law & Business Correspondence and Reporting)
Paper 3 व्यावसायिक गणित और तार्किक तर्क और सांख्यिकी (Business Mathematics and Logical Reasoning & Statistics)
Paper 4 व्यापार अर्थशास्त्र और व्यावसायिक और वाणिज्यिक ज्ञान (Business Economics & Business and Commercial Knowledge)
  • CPT (Common Proficiency Test) या सीए फाउंडेशन परीक्षा चार्टर्ड अकाउंटेंसी में कैरियर का प्रवेश द्वार कहा जाता है. इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार को सिलेबस का पूरा ज्ञान होना चाहिए और उसकी के हिसाब से तैयारी करना चाहिए.
  • बता दें कि सीए फाउंडेशन 4 पेपर होते हैं. इसमें हर पेपर 100 अंक के होते हैं और प्रत्येक पेपर के लिए समय अवधि 3 घंटे होती है.
  • इसमें Paper 1 Paper 2 व्यक्तिपरक प्रकार का होगा व Paper 3 Paper 4 में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं.
  • वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंक होते हैं. बता दें कि इसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक काटे जाएंगे.
  • इन प्रत्येक पेपर को पास करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 40% अंक और CA परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कुल न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं.
  • सीए फाउंडेशन या CPT (Common Proficiency Test) एक ऑफ़लाइन परीक्षा है जो वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है.

IPCC (Integrated Professional Competence Course) Syllabus

Paper Subject
Paper 1 लेखांकन (Accounting)
Paper 2 कॉर्पोरेट कानून और अन्य कानून (Corporate Laws & Other Laws)
Paper 3 लागत लेखांकन और प्रबंधन लेखांकन (Cost and Management Accounting)
Paper 4 कर (Taxation)
Paper 5 उन्नत लेखा (Advanced Accounting)
Paper 6 लेखा परीक्षा और आश्वासन (Auditing and Assurance)
Paper 7 एंटरप्राइज़ सूचना प्रणाली और सामाजिक प्रबंधन (Enterprise Information System & Strategic Management)
Paper 8  वित्तीय प्रबंधन और अर्थशास्त्र (Financial Management & Economics for Finance)

FC (Final Course) Syllabus :-

Paper Subject
Paper 1 वित्तीय जानकारी देना (Financial Reporting)
Paper 2 सामरिक वित्तीय प्रबंधन (Strategic Financial Management)
Paper 3 उन्नत लेखा परीक्षा और व्यावसायिक नैतिकता (Advanced Auditing and Professional Ethics)
Paper 4 कॉर्पोरेट कानून और अन्य आर्थिक कानून (Corporate Laws and other Economic Laws)
Paper 5 सामरिक लागत प्रबंधन और प्रदर्शन मूल्यांकन (Strategic Cost Management and Performance Evaluation)
Paper 6 ऐच्छिक पेपर (Elective Paper)
Paper 7 प्रत्यक्ष कर कानून (Direct Tax Laws)
Paper 8 उन्नत अप्रत्यक्ष कर कानून (Advanced Indirect Tax Laws)

Career Options after CA :-

CA का कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों के पास करियर के बहुत सारे आप्शन खुल जाते हैं. आपको बता दें कि ऑडिटिंग फर्म, बैंक, स्टॉकब्रोकिंग फर्म, फाइनेंस कंपनी, लीगल फर्म ऐसा जगह हैं जहाँ पर CA के सभी परीक्षाओं को पास करने के बाद उम्मीदवार नौकरी प्राप्त कर सकता है. लेकिन बता दें कि articleship के समय भले ही अच्छा वेतन प्राप्त नहीं होता लेकिन कोर्स को पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को आकर्षक पैकेज मिलते हैं.

शुरुआत में CA का वेतन कम होता है लेकिन फाइनल कोर्स पूरा के बाद 4 से 6 लाख प्रतिवर्ष का पैकेज आसानी से मिल जाता है. बता दें कि अनुभवी CA को प्रति वर्ष 20 लाख रुपये या उससे भी अधिक पैकेज भी ऑफर किया जाता है.

इन्हें पढ़िए :-

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!