SSC CGL Exam की तैयारी कैसे करें- Tips to Crack SSC CGL Exam in Hindi

एसएससी सीजीएल एग्जाम की तैयारी कैसे करें

0

Tips to Crack SSC CGL Exam कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों “B” और “C” ग्रेड की श्रेणी के उम्मीदवारों की भर्ती के लिए Combined Graduate Level (CGL) परीक्षा आयोजित की जाती है. आपको बता दें कि SSC cGL Exam एक चार स्तरीय परीक्षा है जिसमें टियर I और टियर II कंप्यूटर आधारित होते हैं, जबकि टियर III और IV में डिस्क्रिप्टिव पेपर और कंप्यूटर टेस्ट या स्किल टेस्ट शामिल हैं.

Tips to Crack SSC CGL Exam in Hindi

हर साल आयोजित कर्मचारी चयन आयोग (SSC) cgl की परीक्षा में लाखों की संख्या में उम्मीदवार शामिल होते हैं. जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं उन्हें SSC CGL परीक्षा के प्रत्येक चरण में उत्तीर्ण होना चाहिए. अगर आप भी SSC CGL के लिए आवेदन करने वाले हैं या फिर इसकी तैयारी कर रहें हैं तो यह लेख आपके बेहद काम का है. इस लेख में हम यह बताने जा रहें हैं कि उम्मीदवार SSC CGL की तैयारी कैसे कर सकते हैं.

SSC CGL परीक्षा की तैयारी करने के लिए टिप्स (Subject wise)

SSC CGL Exam की तैयारी कैसे करें- Tips to Crack SSC CGL Exam in Hindi

Subject (सब्जेक्ट) Total Questions (कुल प्रश्न) Total Marks (कुल अंक)
Quantitative Aptitude (क्वांटिटेटिव एप्टीटयूट) 25 50
General Awareness (सामान्य जागरूकता) 25 50
English Language and Comprehension (इंग्लिश लैंग्वेज) 25 50
General Intelligence & Reasoning (रीजनिंग) 25 50

Tips to Prepare Maths or Quantitative Aptitude (क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन की तैयारी करने के लिए टिप्स) :-

  • सबसे पहले बेसिक से शुरुआत करें :-

SSC CGL परीक्षा के लिए क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन की तैयारी करने के आपको सबसे पहले बेसिक से पढ़ाई शुरू करना चाहिए. ऐसा अक्सर देखा जाता है कि जो भी उम्मीदवार पहली बार किसी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो वे लोग पहले शॉर्टकट सीखने की कोशिश करते हैं. तैयारी शुरू करते समय शॉर्टकट की तलाश करना आपकी मेहनत पर पानी फेर सकता है क्योंकि मैथ्स ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें पहले आपको मूल ज्ञान होना बेहद जरुरी है. अगर आप शुरुआत से ही शॉर्टकट या ट्रिक्स पर जायेंगे तो बेसिक ज्ञान न होने की वजह से आप जल्द ही इन्हें भूल जायेंगे. इसलिए सबसे पहले क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड पर अच्छी कमांड विकसित करें और इसके बाद शॉर्टकट या ट्रिक्स को सीखें.

  • टाइम मैनेजमेंट :-

परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए आपको महत्वपूर्ण विषयों के लिए आपको उचित समय आवंटित करना आवश्यक है. परीक्षा की तैयारी करते समय आपको सबसे पहले अपने कमजोर विषयों पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें हल करने में ज्यादा से ज्यादा समय दें. इसके साथ ही आपको उन विषयों की भी प्रैक्टिस करना चाहिए जिनमे आप अच्छे हैं. इसके साथ ही जिन विषय में आप अच्छे हैं उसकी तैयारी के लिए थोड़ा कम समय दें. अगर आप किसी प्रश्न को हल करते हैं तो उसके लिए 1 मिनट से ज्यादा समय न दें.

  • शॉर्ट-कट सीखने की कोशिश करें :-

अगर आप SSC CGL की तैयारी कर रहें हैं तो सबसे पहले आपको Quantitative Aptitude में अच्छा स्कोर करने के लिए आप सबसे पहले बेसिक अच्छी तरह से पढ़ लें. बेसिक पढने के बाद आपको अपनी स्पीड बढाने के लिए शॉर्ट-कट तरीकों और ट्रिक्स को सीखने की कोशिश करना चाहिए, जो परीक्षा में कठिन प्रश्नों को हल करने में आपका कीमती समय बचाने में मदद करेंगे. स्पीड बढाने के साथ एक्यूरेसी बढ़ने के लिए आपको आवश्यक फोर्मुले, क्यूब्स, वर्गों और वर्गमूल आदि को याद अवश्य कर लें. अगर आपसे कोई ट्रिक अच्छी तरह से नहीं बनती है तो उसे परीक्षा में प्रश्न हल करते समय इस उपयोग करने से बचें.

इसे पढ़िए :-

Tips to Prepare General Awareness and GK for SSC CGL Exam

सामान्य जागरूकता और सामान्य ज्ञान SSC CGL परीक्षा के उच्च स्कोरिंग सब्जेक्ट्स में से एक माना जाता है. इस भाग में दुनिया भर में और भारत में होने वाले वर्तमान मामलों में प्रतियोगियों की सामान्य जागरूकता और ज्ञान का परिक्षण किया जाता है. SSC CGL Exam के Gk सेक्शन में विज्ञान ⇒ राजनीति ⇒ इतिहास ⇒ भूगोल ⇒ अर्थव्यवस्था ⇒ विविध जैसे टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते हैं. आइये अब सामान्य जागरूकता और सामान्य ज्ञान सेक्शन में आने वाले विषयों पर विस्तार से नजर डालते हैं.

 

  • सामान्य विज्ञान: इस विषय से SSC CGL Tier-I परीक्षा में जीए सेक्शन का लगभग 40% प्रश्न पूछे जाते हैं. इस विषय को तैयार करने के लिए आप जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, दैनिक विज्ञान को बेसिक से पढ़ें और इसका रोजाना अभ्यास करें.
  • स्टैटिक जीके: यह सेक्शन भी परीक्षा में 30 से 40% हिस्से को कवर करता है. इसमें भारतीय राजनीति, इतिहास और संस्कृति, अर्थव्यवस्था, भूगोल से प्रश्न पूछे जाते हैं. इसकी तैयारी करने के लिए आप कोई भी एक अच्छी किताब ख़रीदे और उसे बार बार पढ़ें.
  • करंट अफेयर्स: SSC CGL में GA सेक्शन के लगभग 10% प्रश्न पूछे जाते हैं. करंट अफेयर्स को अच्छा करने के लिए आप रोजाना अख़बार पढ़ें और न्यूज़ देखें. करंट अफेयर्स में अक्सर खेल, पुरस्कार, राजनीति, वित्त और बैंकिंग क्षेत्र, हाल ही में हो रहे अंतर्राष्ट्रीय विकास जैसे विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं.

GA और GK सेक्शन की तैयारी कैसे करें

इस विषय में ज्ञान प्राप्त करने के लिए आप पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, साप्ताहिक जीके ब्लॉग को भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान अच्छा करने के लिए आप विभिन्न youtube चैनलों की मदद ले सकते हैं. इसके साथ ही GA और GK के लिए हमेशा हमेशा नोट्स बनाएं. स्टेटिक जीके की तैयारी के लिए मुख्य रूप से संस्कृति, भारतीय इतिहास, भूगोल (भारत + विश्व), पर्यावरण, अर्थव्यवस्था और राजनीति जैसे विषयों को अच्छी तरह से तैयार कर लें. GA और GK को रटने की बजाये अपने दिमाग में इससे जुड़ी घटनाओं, कारण और प्रभाव को समझने की कोशिश करें.

Tips to crack the English Language Section for SSC CGL Exam

इस section को उम्मीदवार की अंग्रेजी भाषा में समझ और ज्ञान का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है. इंग्लिश लैंग्वेज (English) और कॉम्प्रिहेंशन (Comprehension) सेक्शन के प्रश्नों के उत्तर देने में अन्य सेक्शन से कम समय लगता है. इस विषय में अच्छा स्कोर करने के लिए आपकी इंग्लिश ग्रामर पर अच्छी पकड़ होना चाहिए. आइये जानते हैं कि आप SSC CGL Exam के लिए English Language की तैयारी कैसे कर सकते हैं.

Vocabulary अच्छी करें

Vocab अच्छी करने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा शब्दों का अध्यन करने और उन्हें याद रखने की कोशिश करें. ऐसे बहुत सारे apps और वेबसाइट हैं जिनकी मदद से आप कई सारे word और उनके opposite words एक ही जगह पर प्राप्त कर सकते हैं.

Word की एक लिस्ट बनाये

इंग्लिश के वर्ड्स याद रखने के लिए आप अपने पास एक पॉकेट नोट बुक रखें जिसमें आप हर दिन कुछ शब्द लिख सकते हैं. इस नोट बुक में रोजाना 10-20 लिखें और उन्हें याद करने की कोशिश करें.

रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन स्किल्स को अच्छा करें

रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन स्किल्स एक ऐसी चीज़ है जिसकी तैयारी आप एक दिन में नहीं कर सकते. लेकिन अगर आप इसकी रोजाना प्रैक्टिस करें तो आप परीक्षा में इस सेक्शन में अच्छा स्कोर कर सकते हैं. रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन पार्ट अच्छा करने लिए आप रोजाना रीडिंग करने की आदत डालें. हर दिन पढ़ने की आदत विकसित करना बहुत आवश्यक है. इसे अच्छा करने के लिए आप इंग्लिश कहानियों, संपादकीय, व्यावसायिक पत्रिकाओं की मदद ले सकते हैं.

English Grammar में सुधार करें

English के प्रश्नों को हल करने के लिए आपकी इंग्लिश ग्रामर में अच्छी पकड़ होना आवश्यक है. ‘spotting the errors’ जैसे प्रश्नों को हल करने के लिए आपको ग्रामर के नियम पता होना चाहिए.

इसे देखे :-

Tips to Prepare Reasoning Section for SSC CGL exam (जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग सेक्शन को क्रैक करने के टिप्स)

अपने logical skill में सुधार करें

इस सेक्शन में प्रतियोगी की सोचने और समझने की शक्ति का परीक्षण किया जाता है, इसलिए छात्रों को अपने तार्किक और विश्लेषणात्मक कौशल तेज करना बेहद आवश्यक है.

 Alphabetical Order याद करें

रीजनिंग सेक्शन में अच्छे अंक हासिल करने के लिए आपका Alphabetical Order याद करना बेहद जरुरी है. उम्मीदवारों को अंग्रेजी के 1 से 26 तक Alphabet की स्थिति सीधे तथा उलटे क्रम में याद होना बेहद आवश्यक है.

नोट : एसएससी सीजीएल एग्जाम की तैयारी कैसे करें? इस लेख को पढ़ कर आप सभी विध्यार्थी समझ ही गए होगे अगर आपको SSC CGL Exam 2021 से सम्बंधित किसी प्रकार की जानकारी चाहियेहो तो आप हमें comment कर के बताए |

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

sex videos eurobeauty fucked hard on the floor.
sex xxx
http://www.anybunnyvideos.com
error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!