SSC CGL क्या है- What is SSC CGL in Hindi

एसएससी सीजीएल परीक्षा की सम्पूर्ण जानकारी

0

(SSC CGL Kya Hai ) एक स्नातक लेवल की परीक्षा है जो कर्मचारी चयन आयोग (SSC) भारत के विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में Grade “B” और “C” category पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. SSC CGL Exam एक ऐसा ग्रेजुएट लेवल एग्जाम है जिसमें सिलेक्शन के लिए उम्मीदवारों को 4 स्टेज से होकर गुजरना होता है. इस परीक्षा में टियर 1 और टियर 2 कंप्यूटर आधारित होते हैं और टियर 3 और 4 में कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा (computer proficiency test) या स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शामिल होते हैं.

SSC CGL Kya Hai

SSC CGL in Hindi यह लेख हमने उन लोगों के लिए तैयार किया है जो लोग यह जानना चाहते हैं कि SSC CGL क्या है और इसमें वे लोग सिलेक्शन कैसे प्राप्त कर सकते हैं. SSC CGL Exam Registration परीक्षा की रजिस्ट्रेशन और आवेदन की प्रक्रिया ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जाती है. जो भी उम्मीदवार Staff Selection Commission CGL में सिलेक्शन लेना चाहते हैं उन्हें एसएससी सीजीएल परीक्षा की हर स्टेप को पास करना होगा.

SSC CGL Exam Details in Hindi

SSC CGL क्या है- What is SSC CGL in Hindi

SSC CGL 2021 की अधिसूचना Feb to march 2021 में जारी हो सकती है. जैसे ही अधिसूचना जारी की जाएगी उसके बाद ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जायेंगे. बता दें कि Tier I की परीक्षा August 2020 में आयोजित की जाएगी, जो एक कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी. वहीँ Tier 2 और 3 की परीक्षा September में आयोजित की जाएगी. आइये अब SSC CGL परीक्षा के बारे में विस्तार से जानते हैं, की SSC CGL Kya Hai और ssc cgl me kya kya post hota hai.

Exam in SSC CGL 2020-21  :-

Tier 1  Computer Based Examination (कंप्यूटर आधारित परीक्षा)
Tier 2  Computer Based Examination (कंप्यूटर आधारित परीक्षा)
Tier 3  Pen and Paper Mode Descriptive paper (पेन और पेपर मोड डिस्क्रिप्टिव पेपर)
Tier 4  Computer Proficiency Test/ Skill Test (प्रोफिशिएंसी टेस्ट / स्किल टेस्ट)

Tier 1: Computer Based Examination

Subject

No. of questions

Maximum Marks

General Intelligence)and Reasoning (सामान्य बुद्धि और तर्क)

25 50
General Awareness (सामान्य जागरूकता) 25

50

Quantitative Aptitude (मात्रात्मक रूझान)

25 50
English Comprehension (अंग्रेजी की समझ) 25

50

  • Ssc CGL की टियर 1 पेपर में General Intelligence)and Reasoning (सामान्य बुद्धि और तर्क),General, Awareness (सामान्य जागरूकता), Quantitative Aptitude (मात्रात्मक रूझान), English Comprehension (अंग्रेजी की समझ) से प्रश्न पूछे जाते हैं.
  • इस पेपर में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमे से प्रत्येक पर 2 अंक होते हैं.
  • SSC CGL tier 1 को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय दिया जाता है.
  • यह एक ऑनलाइन परीक्षा होगी जिसमें पास होने के बाद ही उम्मीदवार SSC CGL Tier 2 परीक्षा में शामिल हो पाएंगे.

इसे पढ़िए :-

Tier 2: Computer Based Examination (कंप्यूटर आधारित परीक्षा)

Papers No. of questions Maximum Marks Time
Paper 1- Quantitative abilities (मात्रात्मक क्षमता) 100 200 2 hrs
Paper 2- English language & Comprehension (अंग्रेजी भाषा और समझ) 200 200 2 hrs
Paper 3- Statistics (सांख्यिकी) 100 200 2 hrs
Paper 4- General Studies(Finance & Economics)- सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र) 100 200 2 hrs
  • SSC CGL Tier 2 परीक्षा में वस्तुनिष्ठ (objective) प्रश्न पूछे जाते हैं. बता दें कि यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है. इसमें 4 शामिल होते हैं जिसकी जानकारी हमने उपर टेबल में दी है.
  • इस परीक्षा के प्रत्येक पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाता है वही नेत्रहीन विकलांग उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की अवधि 2 घंटे 40 मिनट है.
  • प्रत्येक सेक्शन में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 का नकारात्मक अंकन होगा.
  • बता दें कि पेपर 1 और 2 सभी पदों के आवेदकों के लिए अनिवार्य है लेकिन पेपर 3 और 4 केवल उन्ही के लिए अनिवार्य होता है जिन्होंने सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय में कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी (JSO) के पदों के लिए आवेदन किया है.
  • टियर 2 में पेपर 4 केवल उन्ही के लिए होता है जो लोग टीयर- I में इसके लिए शोर्टलिस्ट किये गए हैं. यह पेपर असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर / असिस्टेंट अकाउंट्स ऑफिसर के पदों के पदों के लिए होता है.

इसे पढ़िए :-

Tier 3: Pen and Paper Mode- Descriptive paper (पेन और पेपर मोड-डिस्क्रिप्टिव पेपर) :-

Subject Marks Time
Descriptive Paper in English/Hindi (पेन और पेपर मोड-डिस्क्रिप्टिव पेपर) 100 marks 60 minutes
  • SSC CGL Tier 3 एक वर्णनात्मक (descriptive ) परीक्षा है जिसका उद्देश्य अंग्रेजी / हिंदी में उम्मीदवारों के लेखन कौशल का परीक्षण करना है. बता दें कि यह परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाती है, जिसमें उम्मीदवारों को एक निबंध / पत्र / आवेदन लिखना होता है.
  • यह पेपर 100 अंक का होता है जिसके लिए प्रतियोगियों को 60 मिनट का समय दिया जाता है. बता दें कि नेत्रहीन विकलांग उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की अवधि 1 घंटा 20 मिनट है/
  • बता दें कि सभी पदों के लिए टियर 3 परीक्षा अनिवार्य है.

Read करे इन्हें :-

Tier 4: Computer Proficiency Test/ Skill Test (प्रोफिशिएंसी टेस्ट / स्किल टेस्ट)

SSC CGL Tier 4 Exam एक Proficiency Test/ Skill Test (प्रोफिशिएंसी टेस्ट / स्किल टेस्ट) परीक्षा है जो एसएससी के कुछ पढों के लिए आवश्यक होती है.

  1. DEST (डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट)

यह परीक्षा उम्मीदवारोंटाइपिंग स्पीड का परीक्षण करने के लिए आयोजित किया

जाती है. इस परीक्षा में उम्मीदवारों को अंग्रेजी में टाइपिंग करना होता है, जिसके लिए उम्मीदवारों को 15 मिनट का समय दिया जाता है.

  1. CPT (कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट)

एसएससी सीपीटी को तीन मॉड्यूल शामिल होते हैं जिसमें वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेड शीट और स्लाइड्स का निर्माण शामिल है. CPT की परीक्षा SSC CGL के कुछ पदों के लिए आयोजित की जाती है.

  1. Document Verification (दस्तावेज सत्यापन)

SSC CGL का अंतिम चरण Document Verification (दस्तावेज सत्यापन) होता है जिसमें चुने गए उम्मीदवारों को अपने दस्तावेजों को वेरीफाई करवाना होता है.

SSC CGL Interview

SSC CGL परीक्षा में इंटरव्यू नहीं होता है. जो भी उम्मीदवार इसकी सभी स्टेज को पास कर लेते हैं उन्हें अपेक्षित सरकारी विभाग या मंत्रालय में पदों पर नियुक्त किया जाता है.

Note : हम आशा करते है की आपकी SSC CGL क्या है- What is SSC CGL in Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगो | अगर आपको CGL Exam 2021 से सम्बंधित किसी भी प्रकार की notes चाहिए तो आप हमें comment करके बता सकते है |

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

sex videos eurobeauty fucked hard on the floor.
sex xxx
http://www.anybunnyvideos.com
error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!