CA एग्जाम की तैयारी कैसे करें- Top 10 Tips to Crack CA Exam 2020

Chartered Accountant Kaise Bane in Hindi

0

Top 10 Tips to Crack CA Exam 2020, CA preparation tips in Hindi: चार्टर्ड एकाउंटेंट बनना एक बहुत चुनौतीपूर्ण काम है लेकिन अगर आप नियमित क्लास लें और अध्ययन आपको अच्छे अंक या ग्रेड लाने में कोई भी नहीं रोक सकता. फिर चाहे वह इंजीनियरिंग हो या मेडिकल की परीक्षा हो या cA की परीक्षा हो. अगर आप कॉमर्स के स्टूडेंट और एक चार्टर्ड एकाउंटेंट कोर्स की तैयारी कर रहें हैं तो आपको हमेशा इसकी सभी परीक्षाओं को पास करने का भय लगा रहता होगा. आपके दिमाग में हमेशा ऐसी प्रश्न आते होंगे कि चार्टर्ड एकाउंटेंट की परीक्षा को पास के लिए पढ़ाई कैसे करें. अब आपको इसके बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है.

यहाँ पर हम आपके साथ चार्टर्ड एकाउंटेंट की तैयारी करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स (Ca preparation tips in Hindi) शेयर कर रहें हैं जो आपके आत्मविश्वास के स्तर के साथ-साथ आपका मनोबल भी बढ़ाएंगे.

Chartered Accountant Kaise Bane ?

CA Exam ki taiyari kaise kare : Chartered Accountant की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको पढ़ाई करने के लिए अच्छे वातावरण, टाइम टेबल और नोट्स या अध्ययन सामग्री की आवश्यकता होती है. तैयारी करने के लिए आप नियमित रूप से क्लास ले सकते हैं और प्रति दिन 10-12 घंटे की सेल्फ स्टडी से 2 से 3 महीने पढ़ाई करके अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. यहाँ हम आपको Chartered Accountant की तैयारी के लिए ऐसे टिप्स बता रहें हैं जो आपको नियमित अध्ययन के लिए प्रेरित करेंगी। अगर आप भी Chartered Accountant की तैयारी कर रहें हैं तो आप इस लेख में दिए गए टिप्स अपनी पढ़ाई में काफी मदद करेंगे.

CA एग्जाम की तैयारी कैसे करें- Top 10 Tips to Crack CA Exam 2020

Top 10 tips to crack your CA Exam :-

पढ़ाई करने के लिए टाइम टेबल बनाए :

सबसे पहले आपको अपने पढ़ाई करने के लिए समय निर्धारित करने की आवश्यकता है. आप पढ़ाई के लिए अपने दिन को 4 घंटे के 4 स्लॉट में विभाजित कर सकते हैं. आप जिन विषय में अच्छे हैं आप शुरआत में उन्हें पढ़ सकते हैं. अगर आपकी किसी प्रश्न को हल करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो उस प्रश्न पर ज्यादा समय बर्बाद न करें. आप इसे आपके स्टडी ग्रुप या दोस्तों से पूछ सकते हैं. पढ़ाई करने के बाद जो भी चैप्टर अपने पढ़ा है उसे अपने दिमाग में रिकॉल करने की कोशिश करें.

नियमित पढ़ाई करने है बेहद जरुरी :-

नियमित अध्ययन किसी भी परीक्षा में सफल होने का एक सबसे प्रमुख सूत्र है। नियमित अध्ययन से आपको ज्यादा बड़े विषयों के बोझ को कम करने में मदद मिलेगी. सबसे पहले 3 घंटे के लिए थ्योरी पेपर की पढाई करें. इसके बाद आप 1 घंटे के लिए आपके पसंद के सब्जेक्ट को पढ़ें.

थ्योरी पेपर्स को गहराई से पढ़ाई करें :-

गहराई से पढ़ाई करना बहुत जरुरी होता है चाहे फिर वो थ्योरी पेपर हो या फिर प्रैक्टिकल हो. सभी सब्जेक्ट को खत्म करने के बाद आपको रिवीजन के लिए भी प्राप्त समय देना चाहिए. इससे आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं. आमतौर पर, छात्र थ्योरी सब्जेक्ट को पढ़ाई के लिए ज्यादा समय नहीं देते उन्हें लगता है कि इन्हें पढना बेहद आसान होता है. लेकिन बता दें कि आपको समय विषयों को पढने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए फिर चाहे वो थ्योरी हो या प्रैक्टिकल. अगर आप अपने हर एक सब्जेक्ट को अच्छा करना चाहते हैं तो इसके लिए आप पिछले साल के पेपर को हल कर सकते हैं.

पिछले साल और मॉडल पेपर्स को हल करें :-

आप CA की तैयारी के लिए पिछले साल का पेपर्स को हल कर सकते हैं. इससे आपको परीक्षा में अच्छा स्कोर करने में मदद मिलेगी. प्रत्येक अध्याय को ध्यान में रखकर याद करने की कोशिश करें.

इन्हें पढ़िए :-

जो भी पढ़े उसे अपना अपना 100% दें :-

CA की तैयारी करते समय आपको एक महत्वपूर्ण काम करना है जो यह है कि आपको हर चीज़ में आपका 100% देना है जो भी आप कर रहे हैं. आप जो भी विषय पढ़ रहें हैं उमे आपको पूरी शक्ति लगा देना है. आपकी यह आदत आपको जरुर सफलता की की ओर ले जाएगी.

प्रैक्टिस करने से बढेगा आपका आत्मविश्वास :-

यह तो अपने सुना ही होआ कि अभ्यास करने से ही को कोई भी परफेक्ट बनता है. फिर चाहे आप CA की तैयारी रहे हो चाहे कोई अन्य परीक्षा की. नियमित रूप से पढ़ाई करना और प्रैक्टिस करना आपके आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा. आप अपने नोट्स को समय-समय पर पढ़ते रहें इससे आपको पढ़ी हुई चीजें हमेशा याद रहेंगी.

हमेशा अपडेटेड रखें :-

अगर CA की पढाई कर रहें हैं तो आपको पढ़ाई करने के साथ ही प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों में सरकार द्वारा किए गए परिवर्तनों के साथ खुद को भी अपडेट रखना चाहिए. अपने आप को हमेशा अपडेट रखने के लिए आप तरीका मासिक पत्रिकाएं पढ़ सकते हैं और टीवी पर न्यूज़ चेनल देख सकते हैं. आजकल youtube पर भी कर्रेंट न्यूज़ से जुड़े कई विडियो अपलोड किये जाते हैं. आप इन विडियो की मदद से खुद को अपडेट रख सकते हैं.

पॉजिटिव एटीट्यूड रखें :-

किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय आपको अपना एटीट्यूड पॉजिटिव रखना बेहद जरुरी है. आप जिस नजर से सफलता को देखते है वहीँ आपको हासिल करने में मदद करेगी. इसलिए अगर आप CA की तैयारी कर रहें हैं तो सकारात्मक रहें और परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने आप को चार्ज करते रहें.

पर्याप्त नींद लें :-

परीक्षा की तैयारी के दौरान पढ़ाई करने के साथ ही पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरुरी होता है. अगर हम चार्टर्ड अकाउंटेंट की बात करें तो यह सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. पढ़ाई के दौरान ज्यादा स्ट्रेस न लें और रात के समय एक अच्छी नींद लेना भी याद रखें. अगर आप पढ़ते-पढ़ते थक गए हैं तो दिन में एक बार झपकी लेने में कोई दिक्कत नहीं है. क्योंकि यह आपको देर तक पढ़ाई करने के बाद फिर से चार्ज करने में मदद करेगी.

खुद पर भरोसा रखें :-

जब भी आप एग्जाम देने जाएँ तो परीक्षा हाल में आत्मविश्वास से बैठे रहें. और अपने द्वारा पढ़े गए टॉपिक को आराम से अपने दिमाग में रिवाईज करें. आपको पढ़ाई करने के लिए ताजा दिमाग और एकाग्रता शक्ति काफी मदद करेंगे.

अवश्य पढ़िए :-

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!