UPTET Exam ki Taiyari kaise kare | 9 Tips to Prepare for UPTET Exam 2020-21

UPTET Exam की तैयारी कैसे करें?

0

UPTET  2020, UPTET Exam ki Taiyari kaise kare : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) एक राज्य-स्तरीय परीक्षा है, जो हर साल राज्य में शिक्षकों की भर्ती करने के लिए आयोजित की जाती है. आपको बता दें कि यह परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) द्वारा उच्च-प्राथमिक (मिडिल-स्कूल) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है जिसमें बड़ी संख्या में उम्मीदवार भाग लेते हैं. अगर आप भी इस साल आयोजित होने वाली UPTET परीक्षा में शामिल होने जा रहें हैं तो यह लेख आपके बेहद काम का है. यहाँ हम आपको UPTET के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं और इसके साथ ही यह बताएँगे कि आप uttar pradesh TET के लिए तैयारी कैसे कर सकते हैं.

इसके अलावा हमने UPTET Exam ki Taiyari kaise kare | 9 Tips to Prepare for UPTET Exam 2020  की तैयारी करने के लिए अपनी वेबसाइट पर सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की जानकारी भी दी है जो आप यहाँ से चेक कर सकते हैं. आइये अब जानते हैं कि आप यूपी टीईटी 2020 की तैयारी कैसे कर सकते हैं.

इसे पढ़िए : UPTET 2020 Syllabus and Exam Pattern 2020 |UPTET Eligibility Criteria 2020

UPTET Exam ki Taiyari kaise kare

जो छात्र छात्राएं अपना कैरियर टीचर सेक्टर में बनाना चाहते हैं उनके लिए UPTET करना बहुत ही बेस्ट ऑप्शन है, यूपीटेट करने के बाद ही विद्यार्थी प्राइमरी एवं सेकेंडरी लेवल के टीचर बन सकते हैं इसलिए आज के इस लेख में हम आपको uptet preparation tips hindi मैं बताएंगे जो आपके परीक्षा के लिए उपयोगी सिद्ध होगी | नीचे दिए गए लेख में हम आपको महत्वपूर्ण 9 Tips To Prepare For UPTET Exam 2020-21 बताएंगे जो आपके परीक्षा के लिए रामबाण साबित होगा :-

UPTET Exam ki Taiyari kaise kare | 9 Tips to Prepare for UPTET Exam 2020-21

9 Tips to prepare for UPTET 2020 Planing (योजना) :-

अगर आप UPTET की परीक्षा में शामिल होने जा रहें हैं तो इसके लिए आपको अच्छी तरह से प्लानिंग करना होगा. आपको एक समय सरणी तैयारी करना होगा और हर विषय को तैयार करने के लिए एक निश्चित समय देना होगा. इसके अलावा आपको अपनी क्षमता का विश्लेषण करना भी बेहद जरुरी है.

Preparation (तैयार करें) :-

जब एक बार आप UPTET परीक्षा की तैयारी के लिए प्लानिंग कर लेते हैं तो अगला काम आपको बनाई कई योजना को लागू करना है. आपकी प्रत्येक विषय की तैयारी की प्लानिंग समय सारिणी और दिनों के अनुसार की होनी चाहिए. इसके लिए साथ आप सप्ताह के कुछ दिनों में मॉक टेस्ट भी दे सकते हैं.

Practice (अभ्यास) :-

किसी भी विषय की तैयारी करने के साथ ही उसकी समय-समय पर प्रैक्टिस करना बहुत जरुरी होगा है. कुछ विषयों जैसे गणित, व्याकरण, रीजनिंग ऐसे विषय है जिनकी तैयारी अच्छे अभ्यास के साथी पूरी होती है. समय-समय पर प्रैक्टिस करने से आपका आत्म-सम्मान बढ़ेगा और साथ ही परीक्षा देते समय भी एक अच्छा विश्वास मिलेगा.

इसे पढ़िए : –

check Exam Pattern & Syllabus (एग्जाम पैटर्न और सिलेबस देखें) :-

अगर आप UPTET में अच्छा परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की जांच करना होगा. किसी भी परीक्षा की अच्छी तैयारी शुरू करने से पहले सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के बारे में पता होना चाहिए. यह परीक्षा की तैयारी के लिए आपके दिमाग से एक स्ट्रक्चर तैयार करता है. सिलेबस और परीक्षा पैटर्न से आपको यह पता चलता है कि हर एक विषय और टॉपिक पर अंक आबंटित होते हैं. आपको बता दें कि यूपीटीईटी परीक्षा में दो पेपर शामिल होते हैं जिसमे से दोनों ही ऑफलाइन मोड में आयोजित किये जाते हैं.

  • Papar 1- (कक्षा I-V प्राथमिक शिक्षकों के लिए)
  • Papar 2 (कक्षा छठी-आठवीं के शिक्षकों के लिए)

यूपीटीईटी परीक्षा के दोनों लेवल या पेपर का सिलेबस अलग-अलग होता है. बता दें कि दोनों पेपर के लिए अलग-अलग पाठ्यक्रम हैं लेकिन दोनों का सिलेबस सामान होता है. परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनको हल करने के लिए 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है. परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए कोई नेगेटिव अंक नहीं काटे जाते हैं.

Solve old and model papers (पुराने और मॉडल पेपर हल करें)

परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के लिए पुराने व मॉडल पेपर को हल करना बेहद आवश्यक होता है. इन पेपर्स को हल करके आप पता अलग सकते हैं कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं. पेपर्स को हल करने से आपको यह पता चलेगा कि आप किन विषय में कमजोर हैं. हफ्ते में कम से कम दो दिन पुराने और मॉडल पेपर हल करके आप यह पता लगा सकते हैं कि आपको किन विषयों पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है.

Improve Accuracy (सटीकता में सुधार)

UPTET परीक्षा में शामिल होने वाले प्रतियोगी हर प्रश्न को हल करने का प्रयास कर सकते हैं क्योंकि इसमें गलत उत्तर के लिए कोई भी नकारात्मक अंक नहीं है. लेकिन अगर परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करना है तो उम्मीदवारों को अपनी सटीकता (Accuracy) में सुधार करने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल करना होगा.

Make short notes (शोर्ट नोट्स तैयार करें)

UPTET परीक्षा की तैयारी करते समयउम्मीदवारों को हर विषय के हिसाब से शोर्ट नोट्स तैयार करना चाहिए. यह शोर्ट और क्विक नोट्स अपनी तैयारी करने और रिवीजन में मदद करेंगे.

Select right books (सही पुस्तकों का अध्ययन करें)

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि UPTET exam का सिलेबस बहुत बड़ा है लेकिन तैयारी करने के लिए समय बहुत कम है. इसलिए आपको परीक्षा की तैयारी करने के लिए अच्छी पुस्तकों का चयन करना चाहिए. परीक्षा की तैयारी करने के लिए हमेशा ऐसी पुस्तकों का चयन करें जिसे आसानी से समझा का सके.

Make a Study Timetable (पढ़ाई के लिए उचित टाइम टेबल बनाये)

अगर आप UPTET Exam की तैयारी शुरू करने जा रहें हैं तो आपको सभी विषयों के लिए एक उचित टाइम टेबल बनाना चाहिए. उचित टाइम टेबल किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक ऐसा उपकरण जो आपको परीक्षा में सफल बनाने में काफी मदद करेगा. अगर आप अपनी पूरी शक्ति और मोटिवेशन के साथ पढाई करना चाहते हैं तो पढ़ाई के लिए एक सही टाइम टेबल जरुर बनायें.

अवश्य पढ़िए :-

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!